जानिए- कोविड-19 की बीमारी से ठीक होने में मरीज को कितना समय लगता है

जानिए- कोविड-19 की बीमारी से ठीक होने में मरीज को कितना समय लगता है

जानिए- कोविड-19 की बीमारी से ठीक होने में मरीज को कितना समय लगता है

कोविड-19 के मरीज को उबरने में कितना समय दरकार होता है ? इस सवाल का जवाब बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है. इसके अलावा मरीज की उम्र, लिंग और स्वास्थ्य भी अहम कारक होता है. साथ ही मरीज को मिलनेवाली इलाज की बेहतर सुविधा भी उसके जल्दी ठीक होने की संभावना पर प्रभाव डालती है.
कोरोना वायरस संक्रमण का लक्षण खांसी, तेज बुखार के अलावा शरीर में तकलीफ, थकान, गले में सूजन और सिर दर्द भी हो सकता है. कम लक्षण वाले पीड़ित जल्दी ठीक हो जाते हैं. जैसे बुखार एक हफ्ते से कम समय में खत्म हो जाता है. मगर खांसी कुछ और समय के लिए बरकरार रह सकती है.
चीन से मिली जानकारी के आधार पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि बीमारी से उबरने में दो हफ्ते लग सकते हैं. कुछ लोगों में बीमारी खतरनाक हो जाती है. ऐसा संक्रमण के कारण 7-10 रोज बाद होता है. जिसके चलते सांस लेने में दिक्कत, फेफड़े में सूजन का सामना करना पड़ता है. ये उस वक्त होता है जब शरीर का प्रतिरोधक क्षमता वायरस से लड़ने की कोशिश कर रहा होता है. यहां तक कि कुछ लोगों को ज्यादा ऑक्सीजन के लिए अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ जाती है.
फिजिशियन का कहना है कि सांस लेने की दिक्कत को दूर होने में 2-8 सप्ताह लग सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस के 20 में से एक मरीज को इलाज के लिए ICU में जाना पड़ता है. वहां से निकलने में किसी भी बीमारी पर ठीक होने में कुछ वक्त लगता है. मरीजों को घर भेजने से पहले ICU से जनरल वार्ड में भेजा जाता है. ICU के बाद पूरी तरह ठीक होने में 12-18 महीने लग सकते हैं. हालांकि ICU के समय को तय करना मुश्किल है. कुछ लोग कम वक्त गुजारते हैं जबकि कुछ लोगों को कई हफ्ते वेंटिलेटर पर रहना पड़ता है. चीन और इटली से सामने आई जानकारी में पता चला है कि स्वस्थ होने के बाद पूरा शरीर कमजोर हो जाता है. सांस फूलना और सांस लेने में दिक्कत को झेलना पड़ता है. इसके अलावा बहुत ज्यादा नींद आने की भी शिकायत रहती है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Amazon Affiliate marketing se Kaise paise kamaye?

Ghar Baithe Internet Se Online Paise Kaise Kamaye Tricks 2020

Twitter Se Paise Kaise Kamaye- ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ?